"This website has been shifted to new Domain.
For future, please note our new address.
To visit please go to https://dwr.icar.gov.in"

Awareness Progamme held at Village Sagda under Mera Gaon Mera Gaurav Programme   (21 August, 2017)


खरपतवार अनुसंधान निदेशालय के तत्वाधान में ग्राम सगड़ा (बरगी) में ग्रामपंचायत और शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल के सहयोग से गाजरघास जागरूकता कार्यक्रम किया गया। खरपतवार निदेशालय के निदेशक डॉ. पी.के. सिंह ने गाजरघास के दुष्प्रभावों के बारे में बताते हुये इस विदेशी खरपतवार को मैक्सिको से आयातित कीट द्वारा खत्म करने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने पच्चीस किसानों को डिब्बों में कीट भी उपलब्ध कराये।

कार्यक्रम के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. सुशील कुमार ने मैक्सिकन कीट के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुये गाजरघास से केचुआं खाद और कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि से कृषकों को अवगत कराया। प्रधान वैज्ञानिक डॉ. आर.पी. दुबे ने गाजरघास को खत्म करने के लिये उपयुक्त रसायनिक विधियों के बारे में जानकारी दी। स्कूल के प्रधानाचार्य श्री सेम मैथ्य ने स्कूल प्रांगण और आस-पास के क्षेत्रों से गाजरघास को उखाड़ने का छात्रों से आह्वान किया।

इस अवसर पर बड़ोदा गांव के षासकीय हाई स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा गांव में रैली निकाली गई। रैली में स्कूल के बच्चों द्वारा ‘अब हमने ये ठाना है, गाजरघास मिटाना है‘ के नारे लगाते हुये गांव में जागरूकता का संदेष फैलाया। निदेशालय के सभी वैज्ञानिकों ने कार्यक्रम में भाग लिया डाण् सुभाष ने धन्यवाद दिया